How to improve your Alexa ranking for 30 days | Hindi
जब बात आपके वेबसाईट की लोकप्रियता और अच्छी रेटिंग की आती है, तो Alexa Ranking का भी आपको विशेष ध्यान रखना होता है।
अगर आप एक Blogger या आपकी कोई वेबसाईट है, तो आपको इस Post को पुरा पढना चाहीए।
क्योंकि मैने इस Post मे Alexa Ranking के बारे मे पुरे विस्तार से बताया है।
नमस्कार दोस्तो, चलिए जान लेते है, की Alexa Ranking को कैसे Improve किया जाता है।
इस पोस्ट में, मैं 2 मुख्य चीजों पर बहस करना चाहता हूं ।
सबसे पहले, मैं उन कारकों के बारे में बात करना चाहूंगा।
जो Alexa Ranking निर्धारित करने के बाद मूल्यांकन करता है।
दूसरा, मैं आपको एक कठोर नीति की अनुमति देना चाहता हूं।
जो 30 दिन या उससे कम के समय मे आपको Alexa Ranking में सुधार देखने को मिलेगा।
तो चलिए सुरु करते है।
एक Alexa Rank क्या है?
यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम एक समान पृष्ठ पर हैं, मुझे औपचारिक रूप से Alexa Rank की रूपरेखा तैयार करने दें।
Avangate के अनुसार
"यह alexa.com (amazon.com की एक सहायक) द्वारा निर्धारित Ranking सिस्टम है।
जो विभिन्न वेबसाइटों पर उनकी साईट की आवृत्ति को ऑडिट करता है, और सार्वजनिक बनाता है।
Alexa का समर्थन खंड स्पष्ट रूप से मामलों को स्पष्ट करता है, हालांकि इसकी यातायात Ranking निर्धारित की जाती है:
"Alexa के यातायात अनुमान और Rank हमारे विश्व सूचना पैनल में व्यक्तियों के ब्राउज़िंग व्यवहार का समर्थन करते हैं।
जो सभी इंटरनेटपर उपल्ब्ध उपयोगकर्ताओं का नमूना हो सकता है
Alexa के Traffic Rank को तीन महीने की अवधि में Alwxa के विश्व सूचना पैनल में उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई यातायात जानकारी का समर्थन किया जाता है। "
यहां बताया गया है कि Google की एलेक्सा रैंक पहले नंबर पर कैसा लगता है:
हालांकि Google के मुकाबले लगभग उतना ही अच्छा नहीं है।
इस तथ्य पर विचार करते हुए कि सभी समय कम रैंक वाली वेबसाइट कहीं तीस लाख है।
Which factors will Alexa analyze?
इससे पहले कि हम एक गेम प्लान तैयार कर सकें, यह जानना महत्वपूर्ण है।
कि Alexa वेबसाइटों पर Ranking के बाद क्या देख रहा है।
सौभाग्य से, Alexa बहुत आगे है, हालांकि इसके डेटा की गणना की जाती है।
Alexa वेब लॉग के मुताबिक, "हर दिन, Alexa पिछले 3 महीनों में हर वेब साइट पर औसत दैनिक अतिथि और पृष्ठदृश्य का अनुमान लगाया जा सकता है।
पिछले 3 महीनों में आगंतुकों और पृष्ठदृश्यों के सही संयोजन के साथ स्थिति क्या है।
"कम से कम Website लगभग तीस लाख स्थान पर ही रहती है।
अगर हमारे माप पैनल में कोई भी पिछले तीन महीनों में किसी { साइट | वेबसाइट।
पर नहीं गया है तो उस साइट के लिए कोई Rank नहीं है। "
बेशक, Google को Internet पर दूसरी वेबसाइट की तुलना में बहुत अधिक ट्रैफिक प्राप्त होता है।
Google दिन मे बहुत सारे Visitors और Pageviews को प्राप्त करता है।
इसलिए उसकी Alexa Ranking पहाड़ के उच्चतम स्थान पर है।
Alexa भी इस तथ्य को Point करता है कि जब आप Plot के उच्चतम स्तर तक पहुंच की कोशिश करते हैं।
तब आपको जितना मुश्किल लगता है, उतना मुश्किल वहा तक पहूंच ना हो जाता है।
हालांकि, वेबसाइट Ranking के लिए 24,500,132 तक पहुंचने के लिए यह काफी सरल होना होता है।
लेकीन जब आपको 24,500,132 से नीचे आणा काफी कठिन है।
इसके दो प्रमुख कारक है: (1) average daily visitors and (2) pageviewsover the last 3 months.
यह ऐसे दो Point है, जो आपको अपने Alexa Ranking को तेज़ी से बढ़ाने मदत करते हैं।
अपनी वेबसाइट मीट्रिक प्रमाणित करें (Authenticate Your Website for Metrics)
यदि आपको कम निवेश कम करने में कोई फर्क नहीं पड़ता है।
तो यह Alexa की प्रमाणित वेबसाइट मेट्रिक्स का उपयोग करने की एक ईमानदार योजना है।
यह कई फायदे प्रदान करता है:
- आपको एक सही Alexa Rank मिलना
- आप सारी Deep analytics रिपोर्ट को देख सकते है। (there’s a personal dashboard)
- आप अपनी साइट के प्रदर्शन की बारीकी से निगरानी कर सकते हो।
- आपके पास Unique Visitors, Pageviews और सार्वजनिक रूप से रैंक प्रदर्शित करने का विकल्प भी होता है।
Here area unit the different pricing options:
यह भी ध्यान देने योग्य है कि आपको "Insight" योजना के साथ एक निःशुल्क मासिक Seo audit मिलता है।
और प्रत्येक दो सप्ताह में "Advanced" योजना के साथ एक पूर्ण वेबसाइट audit मिलता है।
और प्रत्येक दो सप्ताह में "Advanced" योजना के साथ एक पूर्ण वेबसाइट audit मिलता है।
योजना चुनते समय आपको एक बात ध्यान में रखनी है।
निचली पंक्ति यह है, कि आपकी वेबसाइट मीट्रिक को प्रमाणित करने से आप विभिन्न वेबसाइटों पर बोनस प्रदान कर सकते हैं।
आप अपनी वेबसाइट के स्वास्थ्य पर एक स्पष्ट Perspective प्राप्त कर सकते हैं।
और अपनी Ranking को बढ़ावा देने के लिए tool से लैस area unit प्राप्त कर सकते हैं।
महाकाव्य सामग्री का निर्माण करें (Produce epic content)
क्षमा करें अगर मैं कुल "epic content" कारक के साथ एक टूटी हुई रिकॉर्ड की तरह ध्वनि करता हूं।
लेकिन एक बार जब आप इसे सब तोड़ देते हैं, तो यह कई स्तरों पर ऑनलाइन बिक्री का एक महत्वपूर्ण तत्व है।
मैं आपको सभी गौरी विवरणों के साथ बोर नहीं कर रहा हूं।
हालांकि a+ सामग्री बनाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, जो वास्तव में आपके दर्शकों को संतुष्ट करता है।
यदि आप इस विषय के बारे में अधिक जानकार बनना चाहते हैं।
तो आप नील पटेल के ब्लॉग को पढ़ सकते हैं।
यह आपके Alexa Ranking को बढ़ाने के लिए एक आवश्यकता होगी।
गुणवत्ता बैकलिंक्स प्राप्त करें (Get quality backlinks)
एक बार आपकी वेबसाइट पर Rank allocated करने के बाद Google महत्वपूर्ण 2 कारक क्या हैं?
विश्वास और अधिकार।
वास्तव में, "Domain Trust / Authorization Google के Ranking algorithm के 23.87% का प्रतिनिधित्व करता है।"
वास्तव में, "Domain Trust / Authorization Google के Ranking algorithm के 23.87% का प्रतिनिधित्व करता है।"
आपकी साइट के Trust / Authority को बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक गुणवत्ता वाले Inbound link प्राप्त करना है।
मैं यह चाहता हूं कि यह कुछ आसान blog post डालने और आपके साथ जुड़ने के लिए थोड़ी-थोड़ी प्रसिद्ध व्यक्ति प्रकाशनों को चपेट में रखना आसान था।
बेशक, यह एक उचित रूप से कठिन तरीका है।
लेकिन दिन की नोक पर, यह सब अच्छी सामग्री बनाने के लिए वापस चला जाता है।
Read More Articles:-
Fact, मैं Link building के 90/10 नियम में रहने के पक्ष में,
जहां "आपके प्रयास का 90% अच्छा सामग्री बनाने में और 100% Link building में होना चाहिए।"
जहां "आपके प्रयास का 90% अच्छा सामग्री बनाने में और 100% Link building में होना चाहिए।"
और एक बार जब यह Link building की विधि की बात आती है, तो एक ऐसी तकनीक होती है।
जो बाकी सभी को बहिष्कृत करती है: Guest-posting।
जो बाकी सभी को बहिष्कृत करती है: Guest-posting।
अब, मैं इस विषय के बारे में पहले से ही जो कुछ लिखा है उसे पुनः प्राप्त नहीं कर रहा हूं।
लेकिन आप Fast sprouts पर इस गाइड से जरूरी चीजें सीखेंगे।
लेकिन आप Fast sprouts पर इस गाइड से जरूरी चीजें सीखेंगे।
यदि आपको सम्मानजनक वेबसाइटों पर प्रकाशित कुछ Guest post भी मिलेंगी।
तो इसके परिणामस्वरूप एक महीने के भीतर एक बेहतर Alexa ranking होनी चाहिए।
तो इसके परिणामस्वरूप एक महीने के भीतर एक बेहतर Alexa ranking होनी चाहिए।
अपने प्रतिस्पर्धियों के कीवर्ड का विश्लेषण करें (Analyze the Keywords of Your Competitors)
यहां आपके लिए एक प्रश्न है।
अपने Alexa ranking को बेहतर बनाने के लिए बेताब के पीछे आपकी प्रेरणा क्या है?
मुझे लगता है कि यह आपके प्राथमिक Competitors की तुलना में कहीं बेहतर ranking का मालिक है। सही?
बेशक, आपको Competition को बेहतर प्रदर्शन करने की आवश्यकता होगी।
लेकिन क्या कोई इसके बारे में जाता है?
लेकिन क्या कोई इसके बारे में जाता है?
अपने Alexa rank के साथ एक साथ स्थिति को समझने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक।
और आमतौर पर SEO के साथ,अपने Competitors के Keywords का Analyze करना है।
और आमतौर पर SEO के साथ,अपने Competitors के Keywords का Analyze करना है।
आपको यह जानना होगा कि Keywords उन्हें सबसे बड़ा यातायात, Backlinks उत्पन्न करना आदि प्रदान करते हैं।
एक बार जब आप जानते हैं कि Keywords अपनी वेबसाइट पर यातायात का बड़ा हिस्सा चला रहे हैं।
तो आप उन वेबसाइटों के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करेंगे और गति बनाएंगे।
तो आप उन वेबसाइटों के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करेंगे और गति बनाएंगे।
यह एक पत्थर के साथ 2 पक्षियों की हत्या की तरह है।
न केवल आपके Alexa rank में सुधार हो सकता है, आपकी समग्र SEO Ranking में भी सुधार होना चाहिए।
लेकिन क्या आप अपने Keywords का Analyze करने में सक्षम हैं ?
मैं Google के Keyword Planner का उपयोग करने की सलाह देता हूं।
वहाँ बहुत सारे उपकरण हैं, हालांकि यह शायद सबसे बड़ा सार्वभौमिक हो सकता है।
इसके अलावा, Google आमतौर पर Net data के लिए जाने-माने स्रोत होता है।
इसके अलावा, Google आमतौर पर Net data के लिए जाने-माने स्रोत होता है।
यह है कि आप क्या कर रहे हैं।
अपने Keyword Planner Dashboard पर जाएं।
अपनी वेबसाइट या category के लिए बस नए Keyword के लिए क्लिक करें और खोजें।
"आपका Landing Page"" के अंतर्गत, एक प्रतियोगी के URL के भीतर टाइप करें।
मैं बस उपयोग करूंगा Webflim.com उदाहरण में Associate के रूप में:
बहुत सस्ते पर "Get ideas" पर Click करें,
और आपकी स्क्रीन प्रतिस्पर्धी कीवर्ड की एक सूची के साथ आपको दिखाई देगी।
और आपकी स्क्रीन प्रतिस्पर्धी कीवर्ड की एक सूची के साथ आपको दिखाई देगी।
यहां बस एक मुट्ठी भर है जो मेरी खोज से Popup है:
Keyword Planner का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है।
कि आप तुरंत मासिक खोजों की मात्रा और प्रत्येक कीवर्ड के लिए Competition के स्तर की पुष्टि करेंगे।
कि आप तुरंत मासिक खोजों की मात्रा और प्रत्येक कीवर्ड के लिए Competition के स्तर की पुष्टि करेंगे।
अपने Competitors से बेहतर प्रदर्शन करने वाली उच्च सामग्री बनाना आपके SEO को चरणबद्ध करने के लिए।
एक अच्छा तरीका हो सकता है, और साथ ही साथ आपके Alexa Rank को बेहतर बना सकता है।
एक अच्छा तरीका हो सकता है, और साथ ही साथ आपके Alexa Rank को बेहतर बना सकता है।
लेकिन 30 दिनों के भीतर बड़े सुधार की जांच करने के लिए।
आपको सिफारिश करुंगा, जिसका अर्थ है, Keywords with token competition और बहुत सी खोज।
आपको सिफारिश करुंगा, जिसका अर्थ है, Keywords with token competition और बहुत सी खोज।
अपनी ranking में वृद्धि के लिए पहले उन पर Focus करें।
निष्कर्ष (Conclusion)
आपके Alexa Rank को बेहतर बनाने के कई तरीके सीधे आपका काम करने का तरीका और प्रगति को प्रभावित करते हैं।
इसलिए, एक Positive ranking प्राप्त करना (कम से कम 100,000 के भीतर) प्राथमिकता होनी चाहिए।
यदि आप इस सूत्र का पालन करते हैं।
मैं केवल गारंटी के बारे में बताऊंगा कि आप केवल एक उचित सुधार को जल्दी से देख सकते हैं।
हालांकि, यदि आपकी वेबसाइट बहुत खराब है, तो आपके साईट की Ranking सुधारणा बहुत कठीण है।
और क्योंकि आपका Alexa Rank इतना महत्वपूर्ण Subject है।
इसलिए मैं इसे अपने प्रयासों को प्रगति पर बनाने की सलाह देना चाहता हूं ।
इसलिए मैं इसे अपने प्रयासों को प्रगति पर बनाने की सलाह देना चाहता हूं ।
Leave a Comment